पंचकूला ( अजीत झा ) : भारतीय रिजर्व बैंक, चंडीगढ़ कार्यालय द्वारा आज आरबीआई कार्यालय, चंडीगढ़ में वित्तीय साक्षरता सप्ताह (एफएलडब्ल्यू) का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया जिसका एम.के. मल्ल, क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिजर्व बैंक, हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ ने भारतीय रिजर्व बैंक, चंडीगढ़ में राजीव द्विवेदी, बैंकिंग लोकपाल (आरबीआई), विनोद जैसवाल, मुख्य महा प्रबन्धक (एसबीआई), रंजीत सिंह सोनी (आईडीबीआई), तथा अन्य बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस समारोह का उद्घाटन किया।
एम.के. मल्ल, क्षेत्रीय निदेशक, आरबीआई ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि इस वर्ष के थीम को केंद्र बचत और बजट के व्यवहार और डिजिटल सेवाओं के विवेकपूर्ण उपयोग को प्रोत्साहित करके व्यक्तिगत स्तर पर वित्तीय लाचीलापन और भलाई के निर्माण की आवश्यकता पर ध्यान रखते हुए चुना गया है । इसके अलावा, यह देखते हुए कि भारत ने 2023 में जी20 प्रेसीडेंसी की कमान संभाली है, वित्तीय साक्षरता के प्रयास और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं क्योंकि इसे निरंतर वित्तीय समावेशन और उपभोक्ता सरंक्षण के लिए अनिवार्य माना जा सकता है । वित्तीय साक्षरता गतिविधियों के हिस्से के रूप में, आरबीआई इस वर्ष फरवरी के महीने के दौरान विषय पर आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेश प्रसारित करने के लिए एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान चलाएगा और वित्तीय साक्षरता शिविरों का भी नेतृत्व करेगा ।
उन्होंने बताया कि वित्तीय साक्षरता सप्ताह वर्ष 2016 से एक फोकस अभियान के माध्यम से प्रति वर्ष बुनियादी विषयों पर जागरूकता को बढ़ावा देने की आरबीआई की एक पहल है, जो एफएलडब्ल्यू के दौरान जनता के बहुत बड़े हिस्से तक पहुंचने का प्रयास करती है। एफएलडब्ल्यू के दौरान की गतिविधियां इसके प्रभाव को अधिकतम सीमा तक बढ़ाने के लिए देशभर में बड़े पैमाने पर आयोजित की जाती है।
एफएलडब्ल्यू 2023 को 13-17 फरवरी के दौरान ‘‘अच्छा वित्तीय व्यवहार, आपका उद्धारक” की थीम पर मनाया जाएगा, जिसमे “बचत, योजना और बजट” और डिजिटल वित्तीय सेवाओं के विवेकपूर्ण उपयोग’’ पर जोर दिया जाएगा, जो कुल मिलाकर वित्तीय शिक्षा के लिए राष्ट्रीय रणनीति 2020-2025 के समग्र रणनीतिक उद्देश्यों के अनुरूप है। इस दौरान पंचकूला में भी विभिन्न बैंकों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी इस वर्ष की थीम से संबंधित संदेशों पर तीन पोस्टर और ऑडियो-विजुअल के रूप में सामग्री विकसित की है और बैंकों को भी सूचना का प्रसार करने और बनाने की सलाह दी गई है। आरबीआई द्वारा विकसित किए गए पोस्टरों को उनकी वेबसाइटों, एटीएम, मोबाइल एप्लिकेशन और उनकी शाखाओं में तैनात डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करके उपरोक्त विषय पर अपने ग्राहकों और जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सूचित किया गया है ।
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